Chhattisgarh हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जल्द, डर प्रक्रिया पूरी, रेट में अटके

Chhattisgarh हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जल्द, डर प्रक्रिया पूरी, रेट में अटके

बिलासपुर. अन्य राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ में भी शीघ्र वाहनों में ‘हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट’ लगाने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसकी टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है, रेट निर्धारण का काम चल रहा है। यह मामला शीघ्र निबटा लिया जाएगा। संभवत: मार्च अंत तक इस पर काम शुरू हो जाएगा।

बढ़ती दुर्घटनाओं, चोरी, अपहरण जैसे मामलों पर शिकंजा कसने सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों को वाहनों में हॉई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट लगाने के निर्देश दिए थे। छत्तीसगढ़ में यह मामला टेंडर प्रक्रिया में ही अटका हुआ था, जिसके चलते मामला अधर में लटका हुआ था। बहरहाल यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आरटीओ आगस्टिन टोप्पो के अनुसार रासमेटा कंपनी ने इसका दायित्व संभाला है। पर अब यह मामला नंबर प्लेट के रेट ‘शुल्क’ पर जा अटका है। आरटीओ के अनुसार परिवहन विभाग जोरशोर से लगा हुआ है कि वाहन स्वामियों को किफायती दर पर ये नंबर प्लेट मिलें।

छेडख़ानी नहीं हो पाएगी नंबर से

यातायात पुलिस द्वारा चलाए जा रहे व्यापक चेकिंग अभियान के बाद भी ज्यादातर वाहनों में न तो सही साइज के नंबर प्लेट का ध्यान रखा जा रहा और न नंबर साइज व कलर को परखा जा रहा। डिजाइन वाले आड़े-तिरछे नंबर प्लेट लगाए जा रहे हैं या फिर प्लेटों में नंबर की जगह नाम, पद नाम या कोई आकृति डाल दिया जा रहा है। हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट नियम लागू होने के बाद वाहनों में नंबर प्लेट लगाने का काम परिवहन विभाग द्वारा किया जाएगा। इसमें कोई छेडख़ानी नहीं की जा सकेगी, जिसकी वजह से आड़े-तिरछे व स्टाइलिश नंबर प्लेट नहीं लगाए जा सकेंगे।

पड़ोसी राज्य में प्रक्रिया शुरू

गोवा, मेघालय व सिक्किम में एक दशक पहले से हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लग रही हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अन्य राज्यों के साथ पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में भी यह प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

https://www.bhaskar.com/news/chh-rai-high-security-number-plate-in-cg-4541428-nor.html

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *